ad 1

SIP क्या है, एसआईपी कैसे शुरू करें? और कैसे मिलता है ज्यादा रिटर्न?

SIP क्या है? SIP का मतलब सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान है; जिसे म्युचुअल फंड में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। क्यों SIP को सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि एसआईपी के माध्यम से न्यूनतम बचत से निवेशक को कम समय की अवधि में बहुत अच्छा रिटर्न देता है।
sip-kya-hai-aur-sip-kaise-suru-kare

 
इसलिए बहुत से लोग कहते हैं; अगर आपको निवेश के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो ऐसी स्थिति में कि बिना किसी झंझट के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करें।

 
अगर आपने SIP के बारे में बहुत कम सुना है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। SIP क्या है? इस बात को को बेहतर तरीके से समझने के बाद आपको अपने सभी सवालों के जवाब इस लेख में मिल जाएंगे। यह आपको मजबूत वित्तीय भविष्य की दिशा में कदम आगे बढ़ाने में मदद करेगा। तो बिना देर किए आइए जानते हैं सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के बारे में पूरी जानकारी।

🎯 क्या होता है सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान?

sip-kya-hai-aur-sip-kaise-suru-kare

SIP क्या है? यह एक ऐसा निवेश विकल्प है, जिसके दौरान आप अपने समय की एक निर्धारित अवधि के लिए नियमित रूप से न्यूनतम 300 रुपये का निवेश करेंगे। आप यह भी तय कर पाएंगे कि आप कितनी मात्रा में पैसा लेना चाहते हैं और किस अंतराल पर आप इसमें निवेश करेंगे। एसआईपी अक्सर साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक आधार पर होता है। इस तरह आपके समय की निश्चित अवधि के बाद आप एक बड़ी राशि जमा करने में सक्षम होंगे।

  

अक्सर हमने लोगों को यह कहते सुना है कि 'बूंद बूँद से सागर बनता है'। एसआईपी भी इसी सिद्धांत पर काम करता है।

share-market-ka-sabse-achcha-app
उदाहरण के लिए, एक उदाहरण के रूप में आप ऋण की आवश्यकता करना चाहेंगे। आप किसी जरूरी काम के लिए कर्ज ले रहे हैं। अब आप सोचते हैं कि आप जितना कर्ज ले रहे हैं, वह बहुत बड़ा है। लेकिन जब आप ईएमआई में विभाजित होते हैं तो यह इतना अधिक नहीं लगता है। आप इसे टैक्स सहित थोड़ा-थोड़ा करके भी भुगतान करते हैं। ऐसा करने से आप उस पर टैक्स सहित कुल लोन राशि का पूरी तरह से भुगतान कर देते हैं।

 

इसका मतलब है कि आपने बड़ी रकम को थोड़ा-थोड़ा करके भुगतान करने का काम किया। SIP में समान लेकिन विपरीत कार्य हो जाते हैं। SIP में आप नियमित रूप से थोड़ा-थोड़ा करके बड़ी राशि अर्जित करते हैं। यहां आपको न केवल मूल राशि पर रिटर्न मिलता है बल्कि रिटर्न भी मिलता है। एसआईपी में निवेश करके, आप नियमित रूप से लंबी अवधि के लिए एक बड़ी राशि तैयार करने में सक्षम होंगे।


🎯 कैसे काम करता हैSIP? ( एसआईपी कैसे काम करता है?)

एसआईपी कैसे काम करता है?

आप SIP के जरिए किसी भी तरह की Mutual Funds में निवेश कर सकते हैं। इससे आप बहुत कम समय में बड़ी पूंजी जुटाने में सक्षम होंगे। यहां आप समझेगे है कि रिटर्न पैदा करना और पूंजी बनाना दो अलग-अलग चीजें हैं। आप केवल Fixed Deposit में निवेश करके रिटर्न उत्पन्न करने में सक्षम हो सकते हैं। लेकिन अगर आप Wealth बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एसआईपी म्यूचुअल फंड में एक पोजीशन लेनी होगी। प्रत्येक माह आपके Bank खाते से SIP राशि स्वचालित रूप से काट ली जाती है।

  

आइए निम्नलिखित उदाहरण से समझते हैं कि एसआईपी कैसे काम करता है।

विचार करें कि यदि म्यूचुअल फंड का एनएवी वर्तमान में 20 रुपये है। अगर आपने 1000 रुपये का निवेश किया है। इसका मतलब है कि 20 रुपये के म्यूचुअल फंड के एनएवी के साथ 1000 रुपये के निवेश के लिए आपको इसकी 50 इकाइयां आवंटित की जाएंगी।

 

अगर उस खास म्यूचुअल फंड की एनएवी बढ़ती रहेगी तो आपका निवेश भी बढ़ेगा। ऐसी स्थिति में।

 

अगर कुछ दिनों के बाद इस म्यूचुअल फंड का एनएवी 30 रुपये हो जाता है, तो वही 50 यूनिट खरीदने के लिए आपको निवेश करने के लिए 1,500 रुपये की आवश्यकता होगी। उसी तरह, बहुत ही कम समय में, आप SIP के माध्यम से बड़ी संपत्ति बनाने में सक्षम होंगे।

  

अब एक निवेशक के रूप में आपके मन में यह सवाल होगा कि आपको SIP में निवेश क्यों करना चाहिए। तो आइए जानते हैं इस सवाल का हल भी।


👉SIP क्या है SIP के फायदे और SIP के नुकसान:

👉 SIP के फायदे:

  • ✔ लाभ 1 : जब भी आप निवेश करते हैं, तो आपके निवेश खर्च सीमित होते हैं। आप इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि बाजार में लगातार उतार-चढ़ाव बना रहता है। अगर ऐसे में आप बाजार की गिरावट के दौर में लगातार एसआईपी में निवेश कर रहे हैं। ऐसे में आप अपने म्यूचुअल फंड एसआईपी की अधिक यूनिट आवंटित करेंगे। एसआईपी में निवेश करने का यह बहुत अच्छा फायदा है।
  • ✔ लाभ 2:  जब आप SIP में निवेश करते हैं तो आप अपने निवेश में अधिक पैसा जोड़ सकते हैं या घटा भी सकते हैं। संक्षेप में आप अपनी निवेश राशि को बदल सकते हैं जो निवेशक के लिए बेहद फायदेमंद है।
  •  ✔ लाभ 3: SIP बहुत अच्छा अनुशासित निवेश है। एसआईपी में निवेश के कारण; निवेशक जानता है कि उसे एसआईपी पूरा करना है। इससे निवेश की मानसिकता विकसित होती है।
  • ✔ लाभ 4: SIP निवेश के लिए आपको कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं है। यह बिल्कुल मुफ्त परेशानी मुक्त प्रक्रिया है।
  • ✔ लाभ 5: आप अपना एसआईपी बंद कर सकते हैं और किसी भी समय अपनी राशि निकाल सकते हैं।
  • ✔ लाभ 6: एसआईपी में निवेश करने से आप एक साथ कई कंपनियों में निवेश कर सकते हैं। अगर आप किसी कंपनी के शेयर खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं तो ऐसे में SIP आपको इसे खरीदने की अनुमति देता है।
  • ✔ लाभ 7: एसआईपी में निवेश करके; निवेशक कंपाउंडिंग का फायदा उठा सकता है। SIP आपको कम समय में बहुत अच्छा रिटर्न दे सकता है।

SIP के नुकसान:

1. यदि आप एसआईपी का भुगतान करने से चूक जाते हैं; ऐसी स्थिति में बैंक आप पर जुर्माना लगाते हैं |
2. यदि आप एसआईपी निवेश के लिए गलत म्यूचुअल फंड चुनते हैं; यह निवेश आपको अच्छा रिटर्न नहीं दे सकता |


🎯 अपने लिए सबसे BEST SIP कैसे चुनें?

अपने लिए एसआईपी चुनने से पहले; आपको इस बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि आप इस निवेश से कौन सा वित्तीय लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं।

आप अपनी जरूरतें तय करने के बाद सही म्यूचुअल फंड और एसआईपी चुन सकते हैं। एसआईपी में निवेश करने से पहले जरूरत, जोखिम और रिटर्न तीन महत्वपूर्ण बातें हैं। एसआईपी के सभी विवरणों का अध्ययन करने के बाद आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ चुन सकते हैं। अब आगे हम ये जानते है के एसआईपी कैसे शुरू करें?

 

एसआईपी कैसे शुरू करें?

🎯 एसआईपी कैसे शुरू करें?

SIP में निवेश करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें:

 1. एसआईपी में निवेश करने के लिए निवेश करने वाले व्यक्ति की केवाईसी की आवश्यकता होती है। केवाईसी उद्देश्य के लिए, आपको एक चेक बुक, पैन कार्ड, आधार जैसे पते का प्रमाण, पासपोर्ट आकार का फोटो और मूल बैंक विवरण की आवश्यकता होगी।
2. दूसरे चरण में, आपको उस फंड हाउस की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा जहां आप एसआईपी के माध्यम से निवेश करना चाहते हैं। वहां आपको अपना व्यक्तिगत विवरण भरना होगा।
3. तीसरे चरण में आपका वीडियो वेरिफिकेशन हो जाएगा। इस वेरिफिकेशन के दौरान आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड दिखाना होगा।
4. उपरोक्त सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको एसआईपी निवेश के लिए म्यूचुअल फंड चुनना होगा। आपको इस उद्देश्य के लिए आवेदन भरने की आवश्यकता हो सकती है। उसके बाद आपको आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जाएगा।
 
इन ४ स्टेप्स में आप समझ गए होंगे के sip खाता कैसे खोले? एसआईपी कैसे शुरू करें?


🔔 एसआईपी कैसे शुरू करें?


SIP  सुरु करने का सबसे आसान तरीका ये भी है के आप किसी भी डीमैट अकाउंट को ओपन कर; उस डीमैट अकाउंट के जरिये से SIP में निवेश करे | 

इसके लिए आप UPSTOX  में FREE  डीमैट अकाउंट १० मिनिट में ओपन कर सकते है | जहासे आप किसी भी SIP  में बड़ी सरलता से इन्वेस्ट कर सकते है | 

0 Comments